Anjani Mata Mandir Haridwar

Anjani Mata Mandir Haridwar बहुत पुराने मंदिरों में से एक है।यह मंदिर हरिद्वार में स्थित है। अंजनी मां के मंदिर भारत में बहुत कम पाए जाते हैं।माता अंजनी कोई और नहीं बल्कि भगवान हनुमान जी की माता है। हरिद्वार में यह मंदिर माता अंजनी के तपस्या के लिए जाना जाता है।

Anjani Mata Mandir Haridwar

यहां पर तपस्या करके माता अंजनी ने हनुमान जी की प्राप्ति की थी ।इस स्थान पर गुरु मंत्रों के द्वारा भगवान विष्णु ने उनके गर्भ में गुरु मंत्र के द्वारा हनुमान जी को भेजा था।

यहां पर जब आप माता जी के दर्शन करने जाएंगे।तो यहां पर माता जी के गर्भ मे हनुमान जी बाल रूप में है। जो भी भक्त यहां पर माता अंजनी से बालक की मनोकामना लेकर पहुंचते हैं। तो उनकी कोख माता रानी अवश्य भर देती है।

यहां पर माता अंजनी की मूर्ति है। जिस पर हनुमान जी को में लेटे हुए हैं।यहां पर आपको देखने के लिए हनुमान जी का भी मंदिर मिलेगा तथा यह मंदिर माता चंडी देवी के मंदिर से थोड़ा सा ही दूर है।

Anjani Mata Mandir Haridwar
Anjani Mata Mandir Haridwar

जब आप मां चंडी के दर्शन करने जाएंगे।तो इस मंदिर में जरूर जाएगा तथा लोग यहां पर अपनी और भी अर्जी लेकर आते हैं। माता अंजनी उनकी मनोकामना को पूर्ण करती है।यहां माता रानी भगवा रंग के तिलक से ही बनी हुई है।

जिस प्रकार हनुमान मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति बनी होती है।उसी प्रकार की माता अंजनी का भी यहां पर मूर्ति बनी हुई है।आप यहां अपने इच्छा अनुसार दान पत्र में दक्षिणा दे सकते हैं। पर यहां पर मनोकामना पूर्ण करने के लिए आपको शुद्ध मन से आना होता है।

यदि आप अपना उत्तराखंड का कोई भी टूर बुक करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके बुक कर सकते हैंI

Similar Article:

Latest Article:

Leave a Comment

उत्तराखंड का विशेष पर्व फूलदेई क्यों मनाया जाता है? नए जोड़ों को क्यों पसंद है हनीमून के लिए नैनीताल आना I इसके बाद पूरे साल नैनीताल में बर्फ देखने को नहीं मिलेगी UCC के 10 ऐसे पॉइंट जो सबको पता होने चाहिए नैनीताल की बर्फ में खेलने का सबसे अच्छा समय है अभी