Chocolate Mithai है अल्मोड़ा की फेमस मिठाइयों में एक

Chocolate Mithai (उत्तराखंड की चॉकलेट मिठाई) यह एक प्रकार के भूरे रंग की चॉकलेट जैसी मिठाई होती है। जोकि भुने हुए खोए से बनाई जाती है। इसमें चीनी आदि मिलाकर इसे चॉकलेट के रंग की तरह बनाया जाता है।

Chocolate Mithai Uttarakhand

यह देखने में बाल मिठाई जैसी ही दिखती है। लेकिन बाल मिठाई के ऊपर चीनी लेपित भुने हुए खसखस के बने सफेद गोले लगाए जाते हैं। जबकि चॉकलेट मिठाई में यह नहीं लगाया जाता है। सिर्फ खोए में भूनकर बनाया जाता है।अन्य सामग्री मिलाकर यह बनाया जाता है।

Chocolate Mithai
Chocolate Mithai

चॉकलेट मिठाई की उत्पत्ति कुमाऊं से ही हुई है। यह बीसवीं सदी की शुरुआत में लाल बाजार तथा अल्मोड़ा जैसे स्थानीय लोगों द्वारा बनाया गया था।इसकी उत्पत्ति बाल मिठाई के बाद हुई थी। इसकी बनाने की विधि पूरे बाल मिठाई जैसे ही है।बस इसमें सफेद दाने नहीं लगाए जाते हैं।

यदि आप अपना उत्तराखंड का कोई भी टूर बुक करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके बुक कर सकते हैंI

चॉकलेट मिठाई बनाने के लिए खोए को चीनी के साथ पकाकर बनाया जाती है। जब तक इसका रंग गहरा बुरा ना हो जाए अर्थात चॉकलेटी रंग जैसा ना हो जाए तब तक इसको भूना जाता है। इसके बाद इसे निकाल कर जमाया जाता है और ठंडा होने के बाद इसे क्यूब के आकार में काट दिया जाता है।

Chocolate Mithai
Chocolate Mithai

सबसे ज्यादा प्रसिद्धि चॉकलेट मिठाई अल्मोड़ा में मिलती है। जो कि बेहद ही स्वादिष्ट और लाजवाब मिलती है। ऐसा स्वाद आपको उत्तरांचल में किसी दुकान का नहीं मिलेगा। जितना अल्मोड़ा जिले की मिठाई में स्वाद है।

यह मिठाई आपको उत्तराखंड  मैं कहीं भी मिल जाएगी लेकिन यदि आप उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की तरफ आए हैं तो कोशिश कीजिए कि वही से चॉकलेट वाली मिठाई को खरीदें इसके साथ आप यहां से बाल मिठाई और सिंगोड़ी मिठाई भी खरीद सकते हैं जो केवल अल्मोड़ा की ही सबसे स्वादिष्ट मानी गई हैI

यह भी पढ़ें:

FAQs

उत्तराखंड की प्रसिद्ध मिठाई कौन सी है?

उत्तराखंड की सबसे प्रसिद्ध मिठाई बाल मिठाई हैI

Similar Article:

Latest Article:

Leave a Comment

उत्तराखंड का विशेष पर्व फूलदेई क्यों मनाया जाता है? नए जोड़ों को क्यों पसंद है हनीमून के लिए नैनीताल आना I इसके बाद पूरे साल नैनीताल में बर्फ देखने को नहीं मिलेगी UCC के 10 ऐसे पॉइंट जो सबको पता होने चाहिए नैनीताल की बर्फ में खेलने का सबसे अच्छा समय है अभी