Kakdi ka Raita: Uttarakhand Famous Dish

वैसे तो हर जगह रायता काफी बनाया जाता है। हर जगह रायता बनाने की अलग-अलग विधि है। लेकिन पहाड़ का Kakdi ka Raita जितना स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। शायद वैसे ही रहता कहीं और आपको खाने को मिले।

Table of Contents

Kakdi ka Raita in Hindi

पहाड़ का रायता काफी प्रसिद्ध रहता में से एक है। जो एक बार इस रहते को खाता है वह शायद ही यहां का स्वाद भूल पाए। लोग दूर- दूर से यहां के रायते की रेसिपी जानते आते हैं और रायते की तारीफ करते हैं ।

पहाड़ के रायता की अलग ही बात है ।वैसे तो रायता हर अलग-अलग विधियो से बनता है लेकिन इस रायता को बनाने में पहाड़ के कुछ सामग्री का प्रयोग होता है। यदि आप अपना उत्तराखंड का कोई भी टूर बुक करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके बुक कर सकते हैंI

Kakdi ka Raita
Kakdi ka Raita

जिसके कारण रायते के स्वाद में चार चांद लग जाते हैं । रायता लाजवाब हो जाता है। रायता बनाने के लिए आपको पहाड़ी खीर, दही, हल्दी, नमक, चाट मसाला, राई, धनिया, धनिया पाउडर ,काला नमक, कलर लाने के लिए हर रंग ,भी डाल सकते हैं ,हींग ,लाल मिर्च पाउडर ,हरी मिर्च। रायता बनाने के लिए सबसे पहले आपको खीरे को कद्दूकस कर लेना है।जितना छोटा कद्दूकस में करेंगे उतना ही स्वादिष्ट रहेगा।

इसलिए हो सके तो छोटे कद्दूकस से बारीक कस लें। फिर इसको निचोड़ कर इसे अलग रख दें। इसके बाद जीरे और हींग को तवे में हल्का भूनकर उसे सिलबट्टी की मदद से या फिर चकला बेलन से पीस ले। इसके बाद राई के दाने को मिक्सी में या सिलबट्टे में पीस ले। इसके बाद मिर्च को बारीक काट ले। अब एक बर्तन में दही डालें। उसमें छान हुआ खीर डालें। नमक सभी सामग्री को मिला लें और अच्छे से मिक्स कर ले। आपका टेस्टी स्वादिष्ट रहता तैयार है।

Kakdi ka Raita
Kakdi ka Raita

यह भी पढ़ें:

Similar Article:

Latest Aricle:

Leave a Comment

उत्तराखंड का विशेष पर्व फूलदेई क्यों मनाया जाता है? नए जोड़ों को क्यों पसंद है हनीमून के लिए नैनीताल आना I इसके बाद पूरे साल नैनीताल में बर्फ देखने को नहीं मिलेगी UCC के 10 ऐसे पॉइंट जो सबको पता होने चाहिए नैनीताल की बर्फ में खेलने का सबसे अच्छा समय है अभी