Bhimtal आने को क्यों बेताब रहते हैं पर्यटक

Bhimtal उत्तराखंड राज्य के घूमने वाले स्थानों में से एक स्थान हैं।जो कि बेहद खूबसूरत है। यह जगह खूबसूरत झील के आसपास बसा हुआ क्षेत्र है। जिसके कारण यह क्षेत्र पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाता है। यदि आप शांतिपूर्वक और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेना चाहते हैं। तो Bhimtal आपके लिए बहुत ही खूबसूरत और शानदार जगह में से एक है।

Bhimtal Places to Visit

Bhimtal में सबसे ज्यादा आकर्षण वाली जगह अगर है। तो वह है Bhimtal झील जो कि यहां का मुख्य स्थान में से एक है। यह विशाल झील घाटी में स्थित है और इसकी सुंदरता आपका मन मोह लेगी। पानी वाली जगह को प्रेम करने वालों के लिए यह जगह बेहद ही शानदार जगह में से एक है। यहां पर आप नौकायन का आनंद ले सकते हैं। साथ ही साथ आप यहां तैराकी भी कर सकते हैं। भीमताल झील के पास और भी अलग-अलग जगह यहां पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। जो की बहुत ही सुंदर स्थानों में से एक है।

Bhimtal
Bhimtal

Bhimtal अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है तथा यहां पर आपको ऐतिहासिक महत्व और आध्यात्मिकता के लिए भी काफी प्रसिद्ध है।यहां पर पर्यटक अलग-अलग पुरातत्विक स्थानों में घूम सकते हैं। यहां पर आपको देखने के लिए काफी पुराने स्थान तथा मंदिर भी देखने को मिलेंगे जैसे माथेरान देवी मंदिर और कार्बोट शिव मंदिर भी यहां उपस्थित हैं।यह मंदिर प्रमुख आध्यात्मिक स्थानों में से एक हैं।

यदि आप नैनीताल डिस्टिक या फिर उत्तराखंड का कोई भी टूर को करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करेंI 

टूर बुक करें

Bhimtal का सबसे अच्छा महत्वपूर्ण बात यह है।कि यहां पर पर्यटक धार्मिक महात्माओं के गुरुकुल जैसे स्थानों में भी घूम सकते हैं।देवभूमि कहीं जाने वाली उत्तराखंड में आपको धार्मिक आराधना और प्रकृति की सुंदरता का संगम यहां देखने को आसानी से उपलब्ध होगा। जिसे देखकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

Bhimtal
Bhimtal

Bhimtal धार्मिक स्थान तथा प्राकृतिक सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि वन्यजीव के बारे में जानने के लिए भी बहुत अच्छे स्थानों में से एक है। यहां पर आप वन्य जीवन निकेतन, ट्रैकिंग और रात्रि सफारी के लिए काफी मशहूर जगह में से एक है। यहां आप घूमने का आनंद ले सकते हैं। साथ ही साथ कला संस्कृति और विशेष प्रकार के कुमाऊनी वस्त्र का भी आनंद ले सकते हैं। यहां आस-पास में आपको कुमाऊं के मशहूर मिठाइयां वे अलग-अलग प्रकार की चीजें भी देखने को मिलेंगी।जो की बहुत शानदार होते हैं। पहाड़ी साज सजावट के सामान भी आपको आसपास देखने को मिलेंगे।

Bhimtal एक ऐसा स्थान है।जहां पर पर्यटक अपनी यात्रा आनंद से तथा यादगार यात्रा कर सकते हैं।यहां पर आप प्राकृतिक की सुंदरता को निहार सकते हैं तथा यहां आपको एक नए उर्जा प्राप्त होगी। यहां की सुंदरता तथा प्राकृतिक सुंदरता को देखकर आपको यहां एक सकारात्मक ऊर्जा भी प्राप्त होगी। यहां पर आप अपनी रूचि के अनुसार अलग-अलग प्रकार की गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। Bhimtal इतना शानदार स्थानों में से एक है कि आप यहां बार-बार जाना पसंद करेंगे।

Read More:

Conclusion in Hindi 

Bhimtal उत्तराखंड का प्रमुख पर्यटन स्थानों में से एक है। जो कि अपनी प्राकृतिक सुंदरता आध्यात्मिकता तथा आरामदायक वातावरण के साथ-साथ पर्यटक को को एक अद्भुत अनुभव प्रदान करता है। आप यहां की यात्रा को यादगार बनाने के लिए यहां अलग-अलग प्रकार की तस्वीरें खींच सकते हैं।

Bhimtal
Bhimtal

यहां के अलग-अलग स्थानों पर घूम सकती हैं तथा यहां की संस्कृति विरासत और अलग विशेषताओं का आनंद ले सकते हैं। यहां की सांस्कृतिक तथा अलग-अलग स्थानों के बारे में जान सकते हैं।यहां आप मंदिरों में घूम सकते हैं तथा अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए अलग-अलग मंदिरों में जा सकते हैं।उत्तराखंड देवभूमि कहीं जाने वाले स्थान हैं। यहां देवी देवता साक्षात मंदिरों में विराजमान रहते हैं।

FAQs

Which one is better Nainital or Bhimtal?

भीमताल और नैनीताल दोनों ही खूबसूरत हैं  नैनीताल में आपको अधिक पर्यटन स्थल  देखने को मिलते हैंI

Is Bhimtal hilly area?

हां भीमताल एक पहाड़ी इलाका है यहां आपको बड़े-बड़े  पहाड़ देखने को मिलते हैंI

What is Bhimtal famous for?

भीमताल अपने भीमताल  झील और नाग मंदिर के कारण चर्चित हैI

Leave a Comment

उत्तराखंड का विशेष पर्व फूलदेई क्यों मनाया जाता है? नए जोड़ों को क्यों पसंद है हनीमून के लिए नैनीताल आना I इसके बाद पूरे साल नैनीताल में बर्फ देखने को नहीं मिलेगी UCC के 10 ऐसे पॉइंट जो सबको पता होने चाहिए नैनीताल की बर्फ में खेलने का सबसे अच्छा समय है अभी