Rajaji National Park Ticket Price

Rajaji National Park Ticket Price-

  • भारतीय नागरिकों के लिए -750 रुपया प्रति व्यक्ति
  • विदेशी नागरिकों के लिए-1500 रुपए प्रति व्यक्ति
  • जीप सफारी के लिए-1500 रुपए प्रति सफारी (150 रुपए प्रति व्यक्ति)

Rajaji National Park Map

Rajaji National Park Safari Timings

राजाजी नेशनल पार्क में सफारी का समय सुबह  6:00 बजे से 11:30 से एक 2:30  से 5:30 है। हालांकि मौसम के अनुसार थोड़ा परिवर्तन होता रहता है। यदि आप अपना उत्तराखंड का कोई भी टूर बुक करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके बुक कर सकते हैंI

Rajaji National Park Ticket Price
Rajaji National Park Ticket Price

Rajaji National Park

राजाजी नेशनल पार्क उत्तराखंड के देहरादून में स्थित पार्क है। यह पार्क देहरादून में हिमालय की तलहटी में शिवलिंग पर्वतमाला की पहाड़ियों और तलहटी के साथ स्थित है।जो की बहुत ही शानदार पार्कों में से एक है। यह अपनी तरफ लोगों को अपने पार्क वनस्पति और जीवों की प्रचुरता में समृद्ध है। इसलिए प्राकृतिक प्रेमियों और वन्य जीव उत्साही लोगों के लिए यह बहुत ही शानदार जगह है।

छुट्टियों में इस जगह अपनी छुट्टियां बताने का अनुभव बहुत ही शानदार रहेगा। यह उत्तराखंड में पर्यटकों का में केंद्रीय में स्थित बहुत ही शानदार पार्क में से एक है। 1983 में पहले इस क्षेत्र में पहले जंगल में तीन अभयारण्य थे। राजाजी ,मोतीचूर और चिल्ला 1983 में इन तीनों को मिला दिया गया। इसे स्वतंत्रता सेनानी चक्रवर्ती राम गोपालाचारी के नाम पर रखा गया। जिससे इसका नाम राजाजी राष्ट्रीय उद्यान हो गया।

Rajaji National Park Ticket Price
Rajaji National Park Ticket Price

यह क्षेत्र 830 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।राजा जी राष्ट्रीय उद्यान में आपको देखने के लिए ज्यादातर संख्याओं में हाथियों के झुंड मिल जाएंगे। इसके अलावा यहां पर आपको देखने के लिए हिरण ,सांभर, काकर, अजगर, मॉनिटर छिपकली ,भालू ,टाइगर, जंगली बिल्लियां, जंगली सूअर ,किंग कोबरा ,मोर चीते जैसे जानवर देखेंगे। यहां पर आपको 300 से भी अधिक प्रजातियों के पंछियों की प्रजाति मिलेगी।

हाल ही में भारत सरकार द्वारा टाइगर रिजर्व का दर्जा इसे दिया गया है। यह उद्यान उत्तराखंड के तीन जिलों देहरादून, हरिद्वार और पौड़ी गढ़वाल में फैला हुआ है। यह जगह वन्य क्षेत्र में साल, सागौन और अन्य झाड़ियां के लिए काफी लोकप्रिय है। राजाजी नेशनल पार्क में आप जीप सफारी या हाथी सफारी का बहुत ही मजेदार से लुप्त उठा सकते हैं। जानवर अपनी सुंदर से भरा यह राजा जी पार्क पर्यटकों को अपनी तरफ ध्यान केंद्रित करता है। इस जंगल में ट्रैकिंग करने के लिए भी पर्यटक आते हैं।

Rajaji National Park Ticket Price
Rajaji National Park Ticket Price

राजाजी नेशनल पार्क में अलग-अलग प्रकार के पेड़ पौधे भी देखने को मिलते हैं।यहां पर साल वृक्षों और बस के डंठल के गाने पत्ते वाले पेड़ों को देखा जा सकता है। यह वन श्रेणी उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय वनस्पतियों के लिए प्रसिद्ध है। नदी के दोनों  तरफ पाई जाने वाले पर्णपाती ब्रॉडलेफ वन भूमि को सुशोभित करते हैं। इसके अलावा यहां पर बेर ,पीपल ,फिकस, शोरिया, चमार आदि के पेड़ पाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें:-

Similar Article:
Latest Article:

Leave a Comment

उत्तराखंड का विशेष पर्व फूलदेई क्यों मनाया जाता है? नए जोड़ों को क्यों पसंद है हनीमून के लिए नैनीताल आना I इसके बाद पूरे साल नैनीताल में बर्फ देखने को नहीं मिलेगी UCC के 10 ऐसे पॉइंट जो सबको पता होने चाहिए नैनीताल की बर्फ में खेलने का सबसे अच्छा समय है अभी