गुलगुले-Uttarakhand Famous Dish

गुलगुले उत्तराखंड में बनाए जाने वाली व्यंजनों में से एक है। जो कि लोग बहुत ज्यादा बनना पसंद करते हैं। पूजा-पाठ में, किसी त्योहार या बेटी के मायके से ससुराल जाने पर इस व्यंजन को बनाया जाता है । इसे बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती है। यह आसानी से उपलब्ध हो जाने वाले सामग्री से बनाए जाते हैं।

गुलगुले
गुलगुले

Table of Contents

गुलगुले बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए जिन सामग्री का उपयोग होता है। वह इस प्रकार है।

  • गेहूं का आटा
  • गुड़ या चीनी
  • सरसों का तेल या रिफाइंड
  • सौंफ
  • खाने का सोडा 
  • इलायची पाउडर

यदि आप अपना उत्तराखंड का कोई भी टूर बुक करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके बुक कर सकते हैंI

गुलगुले
गुलगुले

सबसे पहले आपको गुड़ या चीनी जो भी आपके पास उपलब्ध है। उसे पानी में डालकर अच्छे से उसकी घोल बनाएं तथा उसे ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद चुने हुए आटे को घोल में डालकर अच्छे से मिलाए।इसमें सोफ, इलायची और खाने का सोडा मिला दे। इसे अच्छे से मिलाए।

कढ़ाई में तेल को गर्म करने के लिए डालें तथा इस घोल में चम्मच या हाथ के सहायता से पकौड़ी की तरह इसे भूरे होने तक पकाएं। आपके गुलगुले तैयार है। इसका प्रचलन गढ़वाल मंडल में बहुत विभिन्न भागों में होता है। यह गढ़वाल की तरफ ज्यादा बनाए जाने वाला व्यंजन हैं।

गुलगुले के अलावा भी उत्तराखंड के कुछ बेहतरीन पकवान है जो केवल त्योहारों में बनाए जाते हैं या फिर जब कोई हमारा स्पेशल आता है उसके लिए मनाए जाते हैंI

Similar Article:
Latest Article:

Leave a Comment

उत्तराखंड का विशेष पर्व फूलदेई क्यों मनाया जाता है? नए जोड़ों को क्यों पसंद है हनीमून के लिए नैनीताल आना I इसके बाद पूरे साल नैनीताल में बर्फ देखने को नहीं मिलेगी UCC के 10 ऐसे पॉइंट जो सबको पता होने चाहिए नैनीताल की बर्फ में खेलने का सबसे अच्छा समय है अभी