Bhang ki Chutney- Uttarakhand Famous Dish

Bhang ki Chutney बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसे आप पकोड़े के साथ ,रोटी के साथ या किसी भी खाने के साथ खा सकते हैं। यह बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

Table of Contents

Bhang ki Chutney-Uttrakhand No.-1 Chutney

वैसे तो भांग का नाम सुनते ही लोगों को लगता है।नशे वाले भांग की बात हो रही है। परंतु यह पहाड़ में नशे वाली भांग नहीं  है। यह एक तरीका पौधा होता है। जिससे लोग चटनी बनाने में उपयोग करते हैं।

इसे बनाने के लिए भांग के दाने, हरी मिर्च, नमक ,काला नमक ,थोड़ी दही, नींबू ,धनिया, पुदीने की पत्तियां, टमाटर, लहसुन की पत्तियां ,हींग चाहिए।सबसे पहले आपको भांग के दोनों को एक तवे पर भूनना हैं।

Bhang ki Chutney
Bhang ki Chutney

जब वह चटक के हल्का रंग में चेंज कर ले। तब उसे निकाल दे। ध्यान रखें कि यह जले ना। उसके बाद इसे मिक्सी में डाल लें। अगर आपके पास सिलबट्टा है। तो आप सिलबट्टे में भी बना सकते हैं। सिलबट्टे में इसका अलग ही स्वाद आता है।अगर आपके पास सिलबट्टा नहीं है। तो आप इसे मिक्सी में बना सकते हैं। सबसे पहले मिक्सी में इसके दाने डालें, धनिया डालें ,लहसुन की पत्ती ,जो भी सामग्री है। सब डालकर आप अच्छे से मिक्स कर के पीस लें।

Bhang ki Chutney
Bhang ki Chutney

इसके बाद आपकी ताजी गरमा गरम चटनी तैयार है। आप इसे फ्रीज में भी स्टोर करके रख सकते हैं।यह दो-तीन दिन तक चल जाती है। इसके अलावा अगर आप बिना लहसुन के पत्तियों के बनना चाहते है तो बिना लहसुन के पत्तों की भी बना सकते हैं या कुछ भी धनिया, पुदीना,लहसुन की पत्ती आपके पास कुछ भी उपलब्ध नहीं है। तो आप इसके बिना भी चटनी बना सकते हैं। यह बिना टमाटर के भी बन जाती है

और अगर आपके पास सभी चीज उपलब्ध है।तो आप सभी को मिक्सर बना सकते हैं। यह काफी स्वादिष्ट और सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। बनाने में भी यह बहुत ही आसान और सरल तरीके से बनती है।

Bhang ki Chutney
Bhang ki Chutney

यदि आप अपना उत्तराखंड का कोई भी टूर बुक करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके बुक कर सकते हैंI

यह भी पढ़ें:

Similar Article:

Latest Aricle:

Leave a Comment

उत्तराखंड का विशेष पर्व फूलदेई क्यों मनाया जाता है? नए जोड़ों को क्यों पसंद है हनीमून के लिए नैनीताल आना I इसके बाद पूरे साल नैनीताल में बर्फ देखने को नहीं मिलेगी UCC के 10 ऐसे पॉइंट जो सबको पता होने चाहिए नैनीताल की बर्फ में खेलने का सबसे अच्छा समय है अभी