Pahadi Nimbu Saan: Most Delicious Dish of Uttarakhand

Pahadi Nimbu Saan बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। जो कि उत्तराखंड की सबसे ज्यादा प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। सर्दियों में बनाए जाने वाला यह व्यंजन काफी स्वादिष्ट,खट्टा मीठा होता है। लोग इसे बहुत स्वादिष्ट से खाते हैं।

Table of Contents

Pahadi Nimbu Saan- चूख/ नींबू शान

Pahadi Nimbu Saan आपको हर घर में बना हुआ मिलेगा। खासकर सर्दियों के समय में लोग इसे बहुत ही ज्यादा बड़ी मात्रा में खाते हैं। इसे अलग-अलग जगह पर अलग-अलग नाम से जानते हैं।

जैसे कहीं ‘नींबू शान’ तो कहीं पर ‘पहाड़ी सना हुआ नींबू’ कहीं पर ‘लिंबा’कहीं पर ‘चूख’ , कहीं ‘चूख सनाना’ तो कहीं ‘बड़े नींबू की खटाई’ के नाम से जाना जाता है।

यह इतना प्रसिद्ध व्यंजन है कि हर घर में आपको आसानी से देखने को मिलेगा‌। कोई भी पहाड़ी इससे अनजान नहीं है। यह सर्दियों में लगभग हर घर में बनाते हैं। इसे बनाने का विधि भी बहुत आसान है।

Pahadi Nimbu Saan
Pahadi Nimbu Saan

इसके लिए आपको बड़े नींबू जो की उत्तरांचल में मिलते हैं।पुदीने के पत्ते,भांग के दाने ,नमक, हरी मिर्च, धनिया, दही,लहसुन की पत्तियां, गुड़ ,चीनी, शहद।  इसके बाद भांग के दानों को तवे में अच्छे से भूनकर मिक्सी या सिलबट्टे जो भी आपके पास उपलब्ध हो उसमें अच्छे से इसे पीस ले। अगर आप इसे मिक्सर बना रहे हैं। तो भांग के दाने भुने हुए ,धनिया ,नमक मिर्च ,लहसुन की पत्तियां ,पुदीने की पत्तियां ,सबको मिक्स करके अच्छे से चटनी बना ले।अब आपको नींबू को अच्छे से छीन लेना है तथा नींबू के सफेद रेसदार को भी निकाल देने हैं।

अब नींबू को फाड़कर अंदर के रसीले उनको तोड़ना है। यह भी याद रखें यह बहुत जल्दी कड़वा हो जाता है इसलिए सभी सामग्री तैयार करने के बाद ही नींबू को छिले।अब इसमें उसे चटनी को मिला दें। चीनी,गुड़ को बारीक काटकर तथा शहर को भी अच्छे से मिला दे। आखरी में इसमें दही भी मिक्स कर दें।इन सभी को अच्छे से मिलकर परोसे आपका चूख तैयार है। इस धूप में बैठकर खाना चाहिए।

Pahadi Nimbu Saan
Pahadi Nimbu Saan

इसे ज्यादा समय तक आप स्टोर करके नहीं रख सकते हैं।यह 15 से 20 मिनट बाद कड़वा हो जाता है। आप इसमें  माल्टा जो की एक प्रकार के संतरा जैसा देखने में दिखता है।इसमें भी मिक्स कर सकते हैं तथा इसके साथ-साथ मूली को काटकर भी इसमें मिक्स करके खा सकते हैं। यह धूप में बैठकर खाया जाने वाला व्यंजन है। जो हर पहाड़ी सर्दियों के समय बनता है।

यदि आप अपना उत्तराखंड का कोई भी टूर बुक करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके बुक कर सकते हैंI

यह भी पढ़ें:

Similar Article:

Leave a Comment

उत्तराखंड का विशेष पर्व फूलदेई क्यों मनाया जाता है? नए जोड़ों को क्यों पसंद है हनीमून के लिए नैनीताल आना I इसके बाद पूरे साल नैनीताल में बर्फ देखने को नहीं मिलेगी UCC के 10 ऐसे पॉइंट जो सबको पता होने चाहिए नैनीताल की बर्फ में खेलने का सबसे अच्छा समय है अभी