Rudrapur Best Places to Visit

Rudrapur Best Places to Visit, रुद्रपुर उत्तराखंड राज्य के उधम सिंह नगर जिले में स्थित है।रुद्रपुर में देवी दुर्गा को समर्पित से बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है।अटरिया मंदिर में काफी भीड़ लगती है। यह श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण होती है तथा इस मंदिर में मेला भी लगता है। जो की अतरिया के मेंले के नाम से काफी प्रसिद्ध है।

Table of Contents

Rudrapur is Famous For:

Rudrapur को उधम सिंह नगर के भूभाग को ब्रिटिश काल में नौ लाख रुपए के लागन देने के कारण नो लखिया माल कहा जाता था।1996 में जनपद के रूप में सृजित इस क्षेत्र को मुख्यालय रुद्रपुर का विकास तरह के केंद्रीय स्थल में बसे एक छोटे से ग्राम में हुआ।

रुद्रपुर का नाम  चंद्र वंश के राजा रूद्रचंद्र के नाम पर हुआ था। जिन्होंने तराई में इस स्थान के केंद्रीय महत्व को देखते हुए मुगलों से मुक्ति दिल कर ।

Rudrapur
Rudrapur

यहां किला बनवाया था‌ और फौजी रखने की व्यवस्था की थी। इसका जानकारी अकबर के आईने अकबरी में मिलता है। ऐसा भी कहा जाता है कि जब तराई में हमले या अपद्रव हुए। तो इसका मुख्य केंद्र रूद्रपुर ही रहता था। स्वतंत्रता के पश्चात देश विभाजन की त्रासदी खेल रहे पुरुषार्थ सिख्खो को तराई में बसाया गया। रुद्रपुर में सिख्खों की सर्वाधिक आबादी है। इसके अतिरिक्त यहां पर लोधी, शेख, पठान, गुर्जर, गड़रिए तथा कुमाऊनी लोगों भी बसे हुए हैं।

यहां प्रसिद्ध व्यापारिक मंडी में देखने को मिलती है। यहां पर आपको इंडस्ट्रियल एरिया भी बहुत बड़े संख्या में देखने को मिलेगा। यहां छोटे बड़े उद्योग हैं। कृषि  का प्रमुख व्यवसाय है । जो सन 1960 में निकट ही पंतनगर नामक स्थान पर कृष एक प्रयोग की विश्वविद्यालय का स्थापना के कारण Rudrapur का महत्व बढ़ गया था। पंतनगर विश्वविद्यालय काफी बड़ी एरिया में फैला हुआ विद्यालय है। कैंची धाम इतना प्रसिद्ध क्यों है: चमत्कारी बाबा का रहस्य, जाने का रास्ता, कब जाना चाहिए?

यहां पर पौधे बहुत ही शानदार मिलते हैं तथा यहां पर किसान मेला भी लगता है। जो की बेहद ही प्रसिद्ध मेलों में से एक है। लोग दूर-दूर से इस मेले को देखने आते हैं। इसलिए रुद्रपुर का नाम और महत्व बहुत ज्यादा बढ़ गया। यहां पर 70 के दशक में भारत के हरित क्रांति की मुख्य कार्यस्थली रहा है ।हनुमान धाम रामनगर, एक अनूठा धाम जहां होते हैं बजरंगबली के नौ रूपों के साथ 12 लीलाओं के दर्शन

Rudrapur
Rudrapur

उत्तराखंड राज्य बनने के बाद औद्योगिक विकास के क्षेत्र में इस नगर में आया स्थापित किए हैं। रुद्रपुर और पंतनगर के बीच लगभग 4.30 एकड़ में औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया गया है। यहां आस-पास में घरों ने अपने कारखाने स्थापित किए हैं। इस समय यहां पर 800 छोटी बड़ी इकाइयां कार्य है। यदि आप अपना उत्तराखंड का कोई भी टूर बुक करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके बुक कर सकते हैंI

Rudrapur Famous Places

Rudrapur में घूमने के लिए बहुत ही ज्यादा शानदार बहुत ही खास जगह हैं यहां पर आप पंतनगर घूम सकते हैं जहां पर बहुत विश्वविद्यालय परिसर है यह शहर भारत के पहले कृषि विश्वविद्यालय के लिए प्रसिद्ध है जिसकी स्थापना 17 नवंबर 1960 को हुई थी यह विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय या पंतनगर विश्वविद्यालय कहा जाता है क्योंकि इसका नाम बदलकर जीबी पंत कृष्ण एवं प्रयोग की विश्वविद्यालय कर दिया गया तो आप यहां घूम सकते हैं।

Rudrapur में घूमने के लिए पांच मंदिर का भी प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। आप शिव मंदिर हिंदू टेंपल देख सकते हैं ।अटरिया मंदिर, दुर्गेश्वर नाथ मंदिर, नाथ बाबा का मंदिर, सहनकोट माता मंदिर, घूम सकते हैं। रुद्रपुर में देखने के लिए आपको मूवी थिएटर भी मिल जाएंगे।यहां माल भी घूम सकते हैं। रुद्रपुर में प्रसिद्ध मॉल wonder beat , मेट्रोपोलिस मॉल (metropolis Mall), मिनीसो( miniso Rudrapur). यहां पर वाटर पार्क भी है।

Rudrapur
Rudrapur

जहां पर आप इंजॉय कर सकते हैं। रुद्रपुर में बहुत बड़ा मार्केट है।जहां पर आप शॉपिंग कर सकते हैं ।यहां पर ट्यूजडे मार्केट, बृहस्पति मार्केट लगते हैं।जहां पर आप अच्छे शॉपिंग कर सकते हैं। सोमवार को रुद्रपुर बाजार बंद रहता है। खाने पीने के लिए भी यहां पर हर प्रकार का व्यंजन आपको खाने को मिलेगा। मिठाइयों की दुकान के लिए सबसे प्रसिद्ध दुकान यहां पर मंगलम स्वीट की दुकान है तथा अगर आपको दवाइयां अच्छे रेट में चाहिए।तो गुप्ता मेडिकल स्टोर काफी प्रसिद्ध स्टोर में से एक है।

यह भी पढ़ें:-

Similar Article:
Latest Article:

Leave a Comment

उत्तराखंड का विशेष पर्व फूलदेई क्यों मनाया जाता है? नए जोड़ों को क्यों पसंद है हनीमून के लिए नैनीताल आना I इसके बाद पूरे साल नैनीताल में बर्फ देखने को नहीं मिलेगी UCC के 10 ऐसे पॉइंट जो सबको पता होने चाहिए नैनीताल की बर्फ में खेलने का सबसे अच्छा समय है अभी